Business

फ्रेंचाइजी: प्रति माह 10 लाख रुपये कमाने के लिए अमूल के साथ भागीदार, छोटे निवेश की आवश्यकता

फ्रेंचाइजी: प्रति माह 10 लाख रुपये कमाने के लिए अमूल के साथ भागीदार, छोटे निवेश की आवश्यकता

तो अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाह रहे हैं तो यहां मेरे पास आपके लिए बड़ी खबर है। जी हां, आपने सही सुना, अमूल उद्यमियों को भागीदार बनाने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए फ्रेंचाइजी की पेशकश कर रहा है। आप थोड़े से निवेश से प्रति माह दस लाख तक कमा सकते हैं। जो कोई भी इस बिजनेस में निवेश करने को तैयार है वह अमूल के साथ पार्टनरशिप कर सकता है।

Franchisee: Partner With Amul To Earn Rs 10 Lakh Per Month, Small Investment Required

बिना लाभ और रॉयल्टी शेयरिंग के उद्यमियों को फ्रेंचाइजी दी जाएगी

यानी जब आपको अमूल फ्रेंचाइजी मिल जाएगी तो आप बिना प्रॉफिट शेयरिंग के चुनाव कर सकते हैं। और अगर आप बात कर रहे हैं कि अमूल फ्रेंचाइजी की लागत कितनी होगी? और यह भी ज्यादा नहीं है। और यह इतना कम भी नहीं है। अमूल फ्रेंचाइजी के लिए न्यूनतम निवेश दो लाख से छह लाख तक है। लेकिन सिर्फ निवेश ही नहीं, आपको रिटर्न का भी पक्ष लेना चाहिए। क्योंकि अमूल भारत में एक ऐसा डेयरी उत्पाद निर्माता है जो बहुत लोकप्रिय है और गली-मोहल्ले की दुकानों से लेकर रिटेल तक ग्राहकों की पसंद अमूल है।

कितनी राशि निवेश करने की आवश्यकता है?

अमूल के पास तीन तरह के फ्रेंचाइजी मॉडल हैं। वे अमूल आउटलेट, अमूल कियोस्क और अमूल रेलवे पार्लर हैं, तो आपको लगभग दो लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस मॉडल में पच्चीस हजार रुपए नॉन रिफंडेबल, एक लाख रुपए रेनोवेशन या आउटलेट बनाने और पचहत्तर हजार रुपए उपकरणों पर खर्च किए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए आप अमूल की आधिकारिक साइट के फ्रेंचाइजी पेज को भी देख सकते हैं।

अमूल फ्रेंचाइजी के दूसरे मॉडल में छह लाख का निवेश

इसलिए अगर आप अमूल फ्रेंचाइजी का दूसरा मॉडल शुरू करना चाहते हैं तो आपको पांच से छह लाख तक का निवेश करना होगा। इस दूसरे मोड में उन्होंने Ice-Cream Scooping Parlour और इसकी फ्रेंचाइजी के लिए प्लान का जिक्र किया है. इस तरह होगा निवेश, ब्रांड सुरक्षा के लिए पचास हजार रुपये होंगे जो रिनोवेशन के लिए चार लाख रुपये नॉन रिफंडेबल होंगे और एक लाख पचास हजार उपकरण के लिए होंगे।

अमूल फ्रेंचाइजी से आप कितना कमा सकते हैं?

ब्रांड अमूल का दावा है कि फ्रेंचाइजी प्रति माह लगभग पांच से दस लाख रुपये बेच सकती है। और जाहिर तौर पर यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके कस्बे या शहर में बाजार कितना बड़ा है। अमूल अधिकतम बिक्री मूल्य यानी अमूल आउटलेट्स में उत्पादों के अधिकतम खुदरा मूल्य पर कमीशन का भुगतान करता है। मिल्क पाउच पर आपको 2.5 प्रतिशत कमीशन और दुग्ध उत्पादों पर दस प्रतिशत और आइसक्रीम पर बीस प्रतिशत कमीशन मिलेगा।

अमूल के आइसक्रीम पार्लर पर कमाई

इस मॉडल के पास नुस्खा-आधारित आइसक्रीम, शेक, पिज्जा, सैंडविच और हॉट चॉकलेट पेय पर प्रदान किए जाने वाले कमीशन का पचास प्रतिशत है। वहीं, कंपनी प्री-पैक्ड आइसक्रीम के लिए बीस फीसदी कमीशन देती है और बेशक अमूल प्रोडक्ट्स का कमीशन शेयर 10 फीसदी था।

जानिए अमूल फ्रेंचाइजी मॉडल की शर्तें

इसलिए यदि आप अमूल ओटलेट में रुचि रखते हैं तो वे अपने भागीदारों से कम से कम 150 वर्ग फुट की जगह रखने का आग्रह करते हैं। अगर आपको अपने शहर या कस्बे में इतनी जगह मिल सकती है तो आप अमूल फ्रेंचाइजी लेने के योग्य हैं।

और अगर आप आइसक्रीम पार्लर में रुचि रखते हैं तो आपके पास कम से कम 300 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि यदि आपके पास दिए गए वर्ग फुट से कम जगह है तो अमूल आपको अपने मताधिकार की पेशकश नहीं करेगा।

अमूल से भविष्य समर्थन

अमूल आपको वहां कंपनी ब्रांडिंग के साथ एलईडी साइनेज प्रदान करके मदद करेगा। उपकरणों पर सब्सिडी भी दी जाएगी। वे आपको एकीकरण में मदद करेंगे और छूट की पेशकश की जाएगी। ज्यादा खरीदारी करने पर आपको समय-समय पर छूट भी दी जाएगी। आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए वे उपभोक्ताओं के लिए विशेष ऑफर भी प्रदान करते हैं।

पार्लर बॉय और मालिक को ट्रेनिंग दी जाएगी। कंपनी आपको उत्पादों की डिलीवरी के लिए जिम्मेदार होगी। अमूल हर शहर और जिले में थोक डीलरों को आमंत्रित करेगा। और यह डीलर उत्पाद को फ्रेंचाइजी मालिक के आउटलेट पर डिलीवर करेगा।

अमूल फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

तो अब आप तय कर सकते हैं कि क्या आप निवेश करना चाहते हैं, अमूल फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को जानें। इसके बाद ईमेल (retail@amul.coop) है। आप http://amul.com/m/amul-scooping-parlours की प्रक्रिया जानने के लिए इस उल्लिखित लिंक का भी उपयोग कर सकते हैं।

Conclusion: इसलिए मुझे उम्मीद है कि अमूल फ्रेंचाइजी पर यह लेख आपको न्यू बिजनेस आइडिया के बारे में समझने में मदद करेगा। और अगर आप अमूल पार्लर में निवेश करने के इच्छुक हैं तो हमें नीचे कमेंट में भी बताएं। अगर मैंने लेखों में कुछ छोड़ा है तो मैं टिप्पणियों में आपकी प्रतिक्रिया की सराहना करता हूं।

Shares:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *